ब्लॉगिंग क्या है ब्लॉग कैसे शुरू करे | Blogging kya hai blog kaise shuru kare

ब्लॉगिंग क्या है ब्लॉग कैसे शुरू करे

तो दोस्तों आज मैं आपको यह बताने वाले हूं कि ब्लॉगिंग क्या है और अपना ब्लॉग कैसे शुरू कर सकते हैं ब्लॉगिंग बहुत ही आसान चीज है बस आपको कुछ पोस्ट लिखनी होती है और अपने ब्लॉग पर शेयर करने होते हैं और इसके बदले आप को पैसे मिलते हैं

लोगों को जब से पता चला है कि ऑनलाइन घर बैठे पैसे कमा सकते हैं तब से लोग इंटरनेट पर सर्च करते हैं कि घर बैठे कैसे पैसे कैसे कमाया जाए तब उनके सामने 2 तरीके आते हैं एक यूट्यूब से पैसे कमाए दूसरा ब्लॉगिंग से पैसे कमाए तब लोग ब्लॉगिंग या फिर यूट्यूब में आ जाते हैं पैसे कमाने के लिए।

तो आज मैं आपको यही बताने वाला हूं कि ब्लॉगिंग क्या है और ब्लॉक कैसे शुरू करें इसे शुरू करने की बहुत आसान तरीके हैं बस आपको अपने गूगल पर ब्लॉक्स्पॉट सर्च करने है जिससे कि फ्री में ब्लॉग बनाया जा सकता है 

सबसे पहले आपको यह जान जरूरी है कि ब्लॉगिंग क्या है ब्लॉगिंग एक गूगल का ही एक प्रोडक्ट है जिसमें आपको जो भी आता हो बस आपको आर्टिकल लिखना है और इसे पोस्ट करना है और इसके बदले आप पैसे कमा सकते है।

हम अधिकतर बहुत सारे पोस्ट लिखते हैं व्हाट्सएप पर फेसबुक पर, पर यह पोस्ट कुछ सीमित जगह तक ही पहुंच पता है जैसे कि हमारे दोस्तो या फिर हमारे दोस्त के दोस्तो के पास उसके अलावा और ज्यादा शेयर नही हो पाता है पर ब्लॉगिंग एक ऐसा प्लेटफार्म है जो हर किसी की पास पहुच सकता है ।
ब्लॉग कैसे बनाये

हम गूगल में बहुत सी चीजें सर्च करते है सर्च करने के बाद हमारे सामने बहुत सी पोस्ट आती है जो ब्लॉगिंग ही होती है हमारे जैसे ही वे लोग होते है जो इस पोस्ट को लिखे होते है जैसे ही मैं ही इस पोस्ट को लिख रहा हु इसी तरह यह भी ब्लॉग एक ब्लॉगिंग है।

ब्लॉग कैसे शुरू करे

ब्लॉग शुरू करना बहुत ही आसान है ब्लॉग शुरू करने के 2 तरीके है एक तरीका जिससे फ्री में ब्लॉग बनाया जा सकता है और दूसरा तरीका जिसे पैसे देकर ब्लॉग बनाया जाता है अगर आप नए है तो सबसे पहले फ्री वाला ब्लॉग बनाये जिससे आपको शुरुवात में कोई परेशानी नही होगी आसानी से ब्लॉग लिखने और उसे पोस्ट करने में कोई परेशानी नही होगी ।

अगर आप पैसे देकर यह फ्री में ब्लॉग बनाना चाहते हैं तो उसके लिए दो तरीका है एक तो खुद गूगल का प्रोडक्ट ब्लॉग्स्पॉट और दूसरा है वर्डप्रेस इसमे पैसे देकर ब्लॉग बनाया जाता है यह 2 ऐसे बहुत बड़े प्लेट फ्रॉम है जिसमे ब्लॉग बना कर पोस्ट शेयर किया जा सकता है।

ब्लॉक्स्पॉट में ब्लॉग बनाने के लिए नहीं आपको कोडिंग की जरूरत है।

फ्री में ब्लॉग कैसे बनाये

फ्री में ब्लॉग बनाने के लिए आपको सबसे पहले गूगल का ही प्रोडक्ट ब्लॉग्स्पॉट में जाना है आप सीधा गूगल पर सर्च कर ब्लॉग्स्पॉट फिर यह सामने में आ जाएगा ।

ब्लॉग्स्पॉट में लॉगइन करें अपनी जीमेल अकाउंट से लॉगइन करने की बात आपके सामने एक नया विंडो शो हो रहा होगा ब्लॉक्स्पॉट का उसमें आपका अपना ब्लॉक का नाम देना है और उसका टाइटल देना है तो आप जो भी ब्लॉक का टाइटल और नाम देना चाहते है उसे भरे।
ब्लॉग कैसे बनाये

लेकिन याद रहे अगर आपसे पहले कोई उसी नाम का ब्लॉग बनाया है तो आपको उसी ही नाम का दुबारे ब्लॉग नही मिल सकता है आप अपना ब्लॉग का नाम कुछ अगल ही नया लिखने की कोशिस करे जो आपसे पहले कोई भी नही बनाया हो।

जैसे ही एक बार ब्लॉगस्पॉट डॉट कॉम मेल लॉगइन हो जाएंगे आपके सामने क्रिएट अ न्यू ब्लॉक का ऑप्शन आ रहा होगा जैसे ही आप क्रिएट अ न्यू ब्लॉग पर क्लिक करेंगे आपको वह पूछेगा टाइटल एड्रेस और थीम इसमें से टाइटल में आपको जो भी ब्लॉक का टाइटल देना है उसे आप डाल सकते हैं और उसके बाद एड्रेस आपको पूछा जाएगा इस एड्रेस में आपको जो भी नाम से ब्लॉग बनाना है उस नाम को आपको डालना है जैसे कि अगर मैं एड्रेस में pansarijitechnical लिखूंगा तो यह ब्लॉग मेरा इसी नाम से बन जाएगा।

सभी चीजें भरने के बाद टाइटल एड्रेस और टीम सेलेक्ट करने के बाद क्रिएटर ब्लॉक में क्लिक करें जैसे ही क्रिएट अ ब्लॉग पर क्लिक करेंगे आपको या ब्लॉक मिल जाएगा और कोई भी इस नाम का और यह ब्लॉग नहीं बना सकता या आपके लिए ब्लॉक बुक हो जाएगा।

ब्लॉग स्पॉट पर ब्लॉग बन जाने के बाद आप इस ब्लॉग में पोस्ट लिख सकते है आपको जो भी जानकारी हो बस क्रिएट ए न्यू पोस्ट में जाना है और आपको जो भी जानकारी हो उस पोस्ट में लिख देना है और सीधा पब्लिश पर क्लिक कर देना है जैसे ही आप अब लिख कर दोगे आपका ब्लॉग लोगों को दिखने लग जाएगा।

ब्लॉगर के लिए डोमेन कैसे और कहां से खरीदें










Previous
Next Post »