बालों के झड़ने का इलाज,बाल झड़ने का घरेलू उपाय,बालो के झड़ने का कारण

बालों के झड़ने का इलाज,बाल झड़ने का घरेलू उपाय,बालो के झड़ने का कारण

अगर आपके बाल बहुत झड़ते है तो आपके शरीर में विटामिन D की कमी के कारण आपके बाल झड़ते है इस्से बचने के लिए आज हम आपको बहुत से उपाय बताएंगे जिससे आपके बाल झड़ना बंद हो जाएंगे 
बालो के झड़ने के उपाय

विटामिन D शरीर के लिए बहुत उपयोगी है यह सिर्फ बालो का झड़ना ही नही बैंड करता साथ ही में और भी बहुत से काम करता है जोआपके शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होते है शरीर में जब विटामिन और मिनरल का संतुलन उचित मात्रा में रहेगा तभी हमारे बाल हेल्दी और शाइनिंग रहेंगे।

बालों के झड़ने-गिरने, असमय सफेद होने, गंजापन से लेकर अन्य सभी तरह की समस्याओं की जड़ बालों का स्वास्थ्य है। अगर आपका बाल ही स्वस्थ नही होगा तो यह धीरे धीरे और भी बहुत कारणों में बदल सकता है बाल का सफेद होना गंजापन आदि सभी हो सकता है इसका जल्द से जल्द उपाय करना होगा।
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बालों की लंबाई बढ़ाने के लिए जरुरी विटामिन (Vitamins for Hair Growth)

बालों की लंबाई बढ़ाने में विटामिन सी, विटामिन बी ग्रुप के बायोटिन (विटामिन बी-7 और विटामिन एच) और नियासिन (विटामिन बी-3) सबसे ज्यादा असरदार होते हैं।

बायोटिन का बालों पर असर (Effect of Vitamin B7 or Vitamin H on Hair)

बायोटिन विटामिन बी कॉम्पलेक्स (Vitamin B Complex) है जिसे विटामिन बी-7 और विटामिन-एच भी कहा जाता है। यह हमारी आंतों में बनता है और कुदरती रुप से हरी सब्जी-साग, बादाम और अंडों में पाया जाता है।

विटामिन सी का बालों पर असर (Effect of Vitamin C on Hair)

विटामिन सी पानी में घुलनशील होता है और इसमें काफी मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंटट पाए जाते हैं। विटामिन सी एक जरूरी प्रोटीन कोलाजेन (collagen) का निर्माण करता है, जिससे शरीर का एक तिहाई हिस्सा त्वचा, बाल और अस्थियां और स्नायु तंत्र बनी होती है।

गंजापन से बचने के लिए विटामिन (Vitamins to Prevent Baldness)

बालों के टूटने, झड़ने और गिरने (Hair Loss) को कम करने में विटामिन सी, अलसी के बीज, समुद्री मछली के प्रोटीन और जिंक का सेवन करना काफी असरदार होता है। इन विटामिन के सेवन से गंजे सिर पर बाल उगने लगते हैं।

पुरुषों में गंजापन एंड्रोजेन हार्मोन 

(Dihydrotestosterone-DHT) की वजह से होता है। केश कूप यानि बालों की जड़ों को पोषण नहीं मिलने से गंजेपन की शिकायत आती है। ऐसी परिस्थिति में पुरुषों को संतुलित भोजन के अलावा विटामिन सी और अन्य पोषक तत्वों को सप्लीमेंट के रुप में लेना चाहिए।

विटामिन ई (Vitamin E)

बाजार में बिकने वाले अधिकांश हेयर ऑयल में विटामिन ई होने का दावा किया जाता है। इसमें कितनी सच्चाई है यह तो शोध का विषय है। मगर आप यदि अपने भोजन में विटामिन ई ले रहे हैं तो आपके बालों की तो सेहत बनेगी ही साथ में बाल काले घने और लंबे भी होंगे। यह बालों की जड़ और स्कैलप को मजबूती देता है। विटामिन ई बादाम, एवाकोडो, पालक, सूर्यमुखी के तेल और शेलफिश में पाया जाता है।

विटामिन डी (Vitamin D)

विटामिन डी भी बालों की जड़ों को पोषण देता है और बालों को बढ़ने में मदद करता है। सर्दी के महीने में अगर आप धूप सेंके तो आपके शरीर को अच्छी मात्रा में विटामिन डी मिलेगी।
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