हैप्पी वैलेंटाइन्स डे की कहानी happy valentines day

हैप्पी वैलेंटाइन्स डे की कहानी happy valentines day

वेलेंटाइन डे रोम के एक पादरी वेलेंटाइन की याद में मनाया जाता है। बताया जाता है कि तीसरी सदी में क्लॉडियस नाम के एक राजा रोम में शासन करते थे। क्लॉडियस अपने देश की सैन्य क्षमता को लेकर बहुत ही गंभीर थे।
क्लॉडियस का मानना था कि गैर-शादीशुदा सैनिक शादीशुदा सैनिकों की तुलना में अच्छे योध्दा साबित होते हैं। इसलिए उन्होंने रोम में सैनिकों के शादी करने पर प्रतिबंध लगा दिया। इस प्रतिबंध से रोम के सैनिक बेहद परेशान थे और इस अमानवीय प्रतिबंध को खत्म कराना चाहते थे।

राजा क्लॉडियस को जब इस बारे में पता चला तो वह संत वेलेंटाइन पर बहुत ही क्रोधित हुआ। राजा ने वेलेंटाइन को फांसी की सजा देने का फरमान सुना दिया। राजा के फरमान पर संत वेलेंटाइन को 14 फरवरी के दिन फांसी दे दी गई। रोम के लोगों को संत वेलेंटाइन को फांसी देना बिल्कुल भी सही नहीं लगा।
रोम की जनता ने संत वेलेंटाइन की फांसी के दिन (14 फरवरी) को हर साल प्यार के दिन के रूप में सेलिब्रेट करना शुरू कर दिया। आगे चलकर 14 फरवरी को दुनिया भर में वेलेंटाइन डे के रूप में सेलिब्रेट किया जाने लगा।

7 फरवरी से शुरू होने वाले वैलेंटाइन वीक का पहला दि‍न आज है, जोक‍ि रोज़ डे (Rose Day) है. कल यानी 8 फरवरी को प्रपोज़ डे (Propose Day), 9 फरवरी को चॉकलेट डे (Chocolate Day), 10 फरवरी को टेडी डे (Teddy Day), 11 फरवरी को प्रॉमिस डे (Promise Day), 12 फरवरी को हग डे (Hug Day), 13 फरवरी को किस डे (Kiss Day) और 14 फरवरी को वैलेंटाइन्स डे (Valentine's Day) होता है।

आज कल के बहुत से युवा वेलेंटाइन डे मानते है उसमे वह एक दूसरे को गिफ्ट देते है चॉकलेट देते है और भी बहुत  कुछ करते है ।
Previous
Next Post »