हेलो दोस्तों आज की इस पोस्ट में मैं आपको ऋतु के नाम बताने वाला हूं वह भी हिंदी में, दोस्तों अगर आपके घर में छोटे बच्चे हैं या फिर स्कूल में पढ़ रहे है तो इन्हें प्रोजेक्ट के तौर पर ऋतु के नाम लिखने होते हैं।




तो आज की इस पोस्ट में मैं आपको इसी से संबंधित पूरी जानकारी बताने वाला हूं दोस्तों ऋतु के नाम के अलावा उसमें कुछ आपको छोटी सी डिटेल भी देने वाला हूं

ऋतु के नाम हिंदी में | All Seasons Name In Hindi

1. शरद ऋतु (Autumn Season) –

शरद ऋतु को पतझड़ का मौसम भी कहते हैं गर्मी के बाद जब वातावरण हल्का ठंडा हो जाता है और हमें ठंडी का अहसास होने लगता है तब यह ऋतु आती है यह अगस्त से अक्टूबर माह तक रहती है।


2. हेमन्त ऋतु (Pre Winter Season) –

हेमंत ऋतु के आने के बाद ठंड बढ़ने लगती है और यह अपने अंत तक काफी ठंड ला चुकी होती है यह रितु अक्टूबर से दिसंबर माह के बीच होती है।


3. शीत ऋतु (Winter Season) –

शीत ऋतु में ठंड काफी पड़ती है और आसपास धुंध नजर आने लगता है यह रितु की शुरुआत दिसंबर माह से शुरू होकर फरवरी तक रहती है इस समय काफी ठंड पड़ती है और सभी तरफ शीत गिरने लगता है।


4. वसंत ऋतु (Spring Season) –

वसंत ऋतु की शुरुआत मार्च में होती है इस समय मौसम में ना तो ज्यादा गर्मी होती है और ना ही ज्यादा ठंडी होती है और ना ही ज्यादा बारिश होती है वसंत ऋतु सुहावनी होती है। होली का त्यौहार इसी ऋतु में आता है।


5. ग्रीष्म ऋतु (Summer Season) –

ग्रीष्म ऋतु को हम गर्मियों का मौसम भी कहते हैं यह अप्रैल माह से शुरू होकर जून माह तक रहती है इस समय दिन लंबे व रात छोटी होती है इसमें काफी गर्मी पड़ती है। लू जैसी हवाएं चलती है।


6. वर्षा ऋतु (Monsoon Season) –

वर्षा ऋतु में सभी तरफ बारिश की बूंदे गिरती रहती है ग्रीष्म ऋतु की गर्मी के बाद वर्षा ऋतु से सभी का मन प्रसन्न हो जाता है यह जून माह से अगस्त महीने तक चलती है।

अन्य पोस्ट :- 

1 से 100 तक गिनती

फलों के नाम 

फूलो के नाम हिंदी में

दिशायों के नाम हिंदी में 


Post a Comment

और नया पुराने