Shruti Sharma ias Biograhphy in Hindi, Wikipedia, Age, UPSC Topper, Rank, Roll Number

अभी फिलहाल में ही यूपीएससी का रिजल्ट आया है जिसमें श्रुति शर्मा ने पूरे भारत में रैंक 1 हासिल की है। यह कितनी गर्व की बात है कि श्रुति ने यह मुकाम हासिल की है फिलहाल आज की इस पोस्ट में मैं आपको इन्हीं से संबंधित पूरी जानकारी बताने वाला है।




Shruti Sharma ias Biograhphy | श्रुति शर्मा आईपीएस का जीवन परिचय


जानकारी के मुताबिक श्रुति शर्मा उत्तर प्रदेश के बिजनौर की रहने वाली है इन्होंने अपने यूपीएससी की पढ़ाई लिए कई जगह कोचिंग लिया था।

श्रुति शर्मा आईएएस की शिक्षा


 इन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी के सेंट स्टीफंस कॉलेज से स्नातक किया है इसके बाद यह जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी से इन्होंने पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की है उसके बाद यह सिविल सर्विस की तैयारी के लिए जामिया मिल्लिया इस्लामिया रेसिडेंश्यिल कोचिंग एकेडमी (RCA) से कोचिंग ली थी।


Shruti Sharma ias Current posting

अभी फिलहाल नहीं यूपीएससी शक आयोजित किया गया था जिसमें श्रुति शर्मा ने यह परीक्षा में रैंक वन हासिल की है आप नीचे उसकी लिस्ट देख सकते हैं।


टॉप 10 में शामिल छात्राएं और छात्र

1.श्रुति शर्मा

2.अंकिता अग्रवाल

3.गामिनी सिंगला

4.ऐश्वर्या वर्मा

5.उत्कर्ष द्विवेदी

6.यक्ष चौधरी

7.सम्यक एस जैनी

8.इशिता राठी

9.प्रीतम कुमार

10.हरकीरत सिंह रंधावा


उनका कहना है, उन्हें यकीन नहीं हो रहा है। मैंने बिल्कुल नहीं सोचा था कि परीक्षा में पहला स्थान हासिल कर पाऊंगी। उन्होंने बताया इस परीक्षा में हार्ड वर्क के अलावा संयम रखने की सबसे ज्यादा जरूरत होती है। वहीं मैं मेरिट लिस्ट में टॉप पर अपना नाम देखकर आश्चर्यचकित हूं।


पीएम मोदी ने दी बधाई

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सभी सफल उम्मीदवारों को बधाई दी है और उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की है।

उन्होंने ट्वीट कर कहा, 'इन युवाओं को मेरी शुभकामनाएं जो ऐसे महत्वपूर्ण समय में अपने प्रशासनिक करियर की शुरुआत कर रहे हैं जब हम आजादी का अमृत महोत्सव मना रहे हैं।' सफल उम्मीदवारों के साथ-साथ उन्होंने असफल उम्मीदवारों को भी अपना संदेश दिया। चयन से चूके अभ्यर्थियों से उन्होंने कहा, 'मैं उन लोगों की निराशा को पूरी तरह से समझ सकता हूं जो सिविल सेवा परीक्षा को पास नहीं कर सके लेकिन मैं यह भी जानता हूं कि ये प्रतिभाशाली युवा हैं जो किसी भी क्षेत्र में अपनी छाप छोड़ेंगे और भारत को गौरवान्वित करेंगे। उन्हें मेरी शुभकामनाएं।'


अन्य पोस्ट 



एक टिप्पणी भेजें

Post a Comment (0)

और नया पुराने

ads

ads